पंजाब सरकार द्वारा राज्य की शिक्षा प्रणाली में लाया जा रहा क्रांतिकारी सुधार: मोहिंदर भक्त

कैबिनेट मंत्री ने मेगा अभिभावक-शिक्षक बैठक प्रोग्राम में की शिरकत

कहा, सरकारी स्कूलों के आधुनीकरन पर पंजाब सरकार दे रही विशेष ध्यान

जालंधर- पंजाब के बाग़बानी, स्वतंत्रता सेनानी और रक्षा भलाई मंत्री मोहिंदर भक्त ने सरकारी कन्या सीनियर सेकैंडरी स्कूल, नेहरू गार्डन में करवाई मेगा अभिभावक-शिक्षक बैठक प्रोगराम में शिरकत की। इस दौरान अभिवावकों और अध्यापकों को संबोधित करते हुए उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा राज्य की शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी सुधार लाने के लिए किए जा रहे गंभीर प्रयासों की प्रशंसा की।

राज्य सरकार द्वारा शैक्षिक संस्थानों के आधुनीकरन के लिए की जा रही अनेक पहलकदमियों संबंधी बात करते हुए कैबिनेट मंत्री मोहिंदर भक्त ने कहा कि यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी कान्वेंट स्कूलों की तर्ज़ पर सुविधाओं का लाभ ले सकें। उन्होंने शिक्षा विभाग को ज़िले भर में 1389 स्कूलों में मेगा अभिभावक-शिक्षक बैठक प्रोगराम करवाने पर बधाई देते हुए कहा कि इससे माता-पिता और अध्यापक विद्यार्थियों की अकादमिक सफलता के लिए विस्तार के साथ विचार- विर्मश कर सकेंगे।

श्री भगत ने कहा कि यह नई पहल अध्यापक और माता-पिता को विद्यार्थियों के विकास विशेषकर पढ़ाई सम्बन्धित उचित बात करने के लिए एक बढिया मंच प्रदान करती है। उन्होंने ज़ोर दिया कि माता-पिता का सरकारी स्कूल में आना उनको यह देखने का अवसर प्रदान करता है कि विद्यार्थियों को अपग्रेटिड सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे माता-पिता को अपने बच्चों की शैक्षिक कारगुज़ारी के बारे में जानकारी मुहैया करवाने के इलावा उनके विकास संबंधी सुझाव भी दिए गए।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने विद्यार्थियों द्वारा लगाए अलग- अलग सामान के स्टालों की प्रदर्शनी को देखते हुए उनके कौशल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यहाँ प्रदर्शित की गई कलाकृतियां विद्यार्थियों को भविष्य उद्यमी बनने और राज्य में रोज़गार के अवसर बढ़ा कर आर्थिक तरक्की में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करने में सहायक सिद्ध होंगी।

इसके इलावा श्री भगत ने स्कूल में खेल मुकाबलो का भी उद्घाटन करते विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक तंदरुस्ती के लिए खेल गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।

………….

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Latest news
ਸੂਬਾਈ ਅਤੇ ਉੱਤਰੀ ਖੇਤਰੀ ਮੁਕਾਬਲੇ ਵਿੱਚ ਸੀਬੀਐਸਈ ਭੀਖੀ ਦੇ ਬੱਚਿਆਂ ਦਾ ਸ਼ਾਨਦਾਰ ਪ੍ਰਦਰਸ਼ਨ ਸਕੇਟਿੰਗ ਖੇਡਾਂ ਵਿੱਚ ਸ੍ਰੀ ਤਾਰਾ ਚੰਦ ਵਿੱਦਿਆ ਮੰਦਰ, ਭੀਖੀ ਦੇ ਵਿਿਦਆਰਥੀਆਂ ਨੇ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕੀਤੇ ਮੈਡਲ ਦਿਵਿਆਂਗ ਵਿਅਕਤੀਆਂ ਨੂੰ ਖੇਡਾਂ ਵੱਲ ਪ੍ਰੇਰਿਤ ਕਰਨਾ ਮੇਰਾ ਮਕ਼ਸਦ - ਮਾ ਵਰਿੰਦਰ ਸੋਨੀ सरकारी स्पोर्टस कालेज में 6 से 13 नवंबर तक अग्निवीर भर्ती रैली- एस.डी.एम. ने लिया प्रबंधों का जायज़ा भारतीय सेना द्वारा केडेटों और छात्र / छात्राओं के लिये आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी डिप्टी कमिश्नर ने सरकारी कन्या  सीनियर सेकंडरी स्कूल आदर्श नगर का दौरा किया भारतीय तटरक्षक बल ने ओलिव रिडले कछुए को एक घातक जाल से बचाया केंद्र सरकार द्वारा जान-बूझ कर गोदाम खाली न करवा कर पंजाब के किसानों को किया जा रहा है परेशान: मोहिं... शहरवासियों तक पहुंचाया जाए साफ पानी, सीवरेज की सफ़ाई और स्ट्रीट लाइट का काम शीघ्र निपटाया जाए: मोहिं... ਦਿਵਿਆਂਗ ਵਿਅਕਤੀਆਂ ਨੂੰ ਖੇਡਾਂ ਵੱਲ ਪ੍ਰੇਰਿਤ ਕਰਨਾ ਮੇਰਾ ਮਕ਼ਸਦ - ਮਾ ਵਰਿੰਦਰ ਸੋਨੀ