डीएवी यूनिवर्सिटी ने मनाया वर्ल्ड अर्थ डे, जैव ईंधन पर कराया सेमिनार

जालंधर- डीएवी यूनिवर्सिटी द्वारा वर्ल्ड अर्थ डे पर एक सेमिनार आयोजित कराया गया। सेमिनार में विभिन्न विशेषज्ञों ने हरित और स्वच्छ पृथ्वी का सृजन करने में जैव ईंधन उत्पादन और व्यावसायीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की। यूनिवर्सिटी के गो ग्रीन क्लब और लाइफ साईंसेस डिपार्टमेंट  द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न एक्स्पर्ट्स ने सस्टेनेबिलिटी के मुद्दों पर चर्चा की।

सेमिनार, “जैव ईंधन उत्पादन और व्यावसायीकरण: हरित और स्वच्छ पृथ्वी के प्रति सतत दृष्टिकोण” में प्रतिभागियों ने पारंपरिक जीवाश्म ईंधन भंडार की कमी और पर्यावरण पर इसके हानिकारक प्रभाव पर अफसोस जताते हुए विकास को आगे बढ़ाने में ऊर्जा की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने गैर-पारंपरिक ईंधन स्रोतों की ओर एक आदर्श बदलाव का आह्वान किया और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक जन आंदोलन की आवश्यकता पर जोर दिया।

डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चान्सलर डॉ. मनोज कुमार ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और आधुनिक युग में टिकाऊ ऊर्जा समाधान की अनिवार्यता पर जोर दिया।

सरदार स्वर्ण सिंह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायो-एनर्जी (एसएसएस-एनआईबीई)कपूरथला के वैज्ञानिक डॉ. वंदित विजय ने महात्मा गांधी के “ग्राम स्वराज” के दृष्टिकोण को समकालीन संदर्भ में “ग्राम ऊर्जा स्वराज” कहा जाना चाहिए। उन्होंने बायोएनर्जी की क्षमता पर प्रकाश डालाजिसमें पेड़ों के बीजों से बायोगैस का उत्पादन और संशोधित गैस इंजनों में बायोडीजल का उपयोग शामिल है।

एसएसएस-एनआईबीई के डॉ. संजीव मिश्रा ने शैवाल से प्राप्त तीसरी पीढ़ी के जैव ईंधन के फायदों पर प्रकाश डाला।

पीएयू लुधियाना के वैज्ञानिक डॉ. सर्बजीत सिंह सोच ने बायोगैस संयंत्र स्थापना तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान की और टिकाऊ ऊर्जा पहल को बढ़ावा देने में सरकारी नीतियों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों में बायोगैस प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में पंजाब कृषि विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग के कार्डिनेटर डॉ. लक्षमीर सिंह और वनस्पति विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान विभाग के कार्डिनेटर डॉ. आशीष शर्मा ने स्थायी ऊर्जा की ओर परिवर्तन को आगे बढ़ाने में टेक्नालजी की आवश्यकता पर जोर देते हुए आभार व्यक्त किया।

उपस्थित लोगों में पर्यावरण विज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. राजबालाजैव प्रौद्योगिकी विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. अरुण सिंह पठानिया और यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. अमनदीप बराड़ शामिल थे।

Scroll to Top
Latest news
राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल सनातन धर्म के दुश्मन : डा. सुभाष शर्मा सीएम भगवंत मान ने करतारपुर में किया जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए प्रचार, बोले- 1 जून... सीबीएसई-2024 कक्षा दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने के पश्चात पीएम श्री केन्द्रीय विद्य... ਸ਼ਰਾਬ ਦੇ ਸ਼ੌਕੀਨ ਮਾਨ ਦਾ ਕਦੇ ਵੀ ਪੰਜਾਬ ਵਿੱਚੋਂ ਨਸ਼ਾ ਖਤਮ ਕਰਨ ਦਾ ਇਰਾਦਾ ਨਹੀਂ ਸੀ : ਡਾ ਸੁਭਾਸ਼ ਸ਼ਰਮਾ ਪੰਜਾਬ 'ਚ ਲੋਕ ਸਭਾ ਦੀ ਦੌੜ 'ਚ 'ਆਪ' ਦੂਜਿਆਂ ਨਾਲੋਂ ਸਭ ਤੋਂ ਅੱਗੇ,ਅੱਧੇ ਦਰਜਨ ਹਲਕਿਆਂ 'ਚ ਕਈ ਵੱਡੇ ਆਗੂ ਪਾਰਟੀ 'ਚ ਹੋ... ਲੋਕ ਸਭਾ ਹਲਕਾ ਜਲੰਧਰ ਤੋਂ ਮਾਸਟਰ ਪਰਸ਼ੋਤਮ ਬਿਲਗਾ ਦੇ ਨਾਮਜਦਗੀ ਪੱਤਰ ਦਾਖਲ ਬਲਾਤਕਾਰ ਦੇ ਦੋਸ਼ੀ ਨੂੰ ਸ਼ਾਮਲ ਕਰਨਾ ਕਾਂਗਰਸ ਦੀਆਂ ਡਿੱਗਦੀਆਂ ਕਦਰਾਂ-ਕੀਮਤਾਂ ਦਾ ਸੰਕੇਤ: ਵਿਧਾਇਕ ਵਿਕਰਮਜੀਤ ਸਿੰਘ ਚੌਧ... ਡਾ: ਸੁਭਾਸ਼ ਸ਼ਰਮਾ ਨੇ ਤਖ਼ਤ ਸ੍ਰੀ ਕੇਸਗੜ੍ਹ ਸਾਹਿਬ ਅਤੇ ਮਾਤਾ ਨੈਣਾ ਦੇਵੀ ਮੰਦਿਰ ਵਿਖੇ ਮੱਥਾ ਟੇਕਣ ਉਪਰੰਤ ਚੋਣ ਮੁਹਿੰਮ... ਭਗਵੰਤ ਮਾਨ ਨੇ ਸ਼ਾਹਕੋਟ 'ਚ ਜਲੰਧਰ ਦੇ ਉਮੀਦਵਾਰ ਪਵਨ ਕੁਮਾਰ ਟੀਨੂੰ ਲਈ ਕੀਤਾ ਚੋਣ ਪ੍ਰਚਾਰ, ਕਿਹਾ ਧੋਖੇਬਾਜ਼ਾਂ ਨੂੰ ਜਵਾ... भाजपा उम्मीदीवार सुशील रिंकु के नामांकन पर उमड़े जनसैलाब ने उडाये विपक्षी दलों के होश