ਖੁਸ਼ਬੂ ਪੰਜਾਬ ਦੀ

Latest news
पंजाब के विकास और विरासत को भाजपा ने सम्भाला: अनुराग सिंह ठाकुर ਕੁੱਲੀ ਵਾਲੇ ਮਹਾਪੁਰਖਾਂ ਦਾ ਆਸ਼ੀਰਵਾਦ ਲੈਣ ਪਹੁੰਚੇ ਰਾਜੇਸ਼ ਬਾਘਾ ਇਸ ਮੌਕੇ ਉਨ੍ਹਾਂ ਨਾਲ ਰਾਜ ਕੁਮਾਰ ਜੋਗੀ, ਪੰਮਾ ਜੌਹਲ,... ਦੇਸ਼ 'ਚ ਮੋਦੀ ਦੀ ਲਹਿਰ ਨਹੀਂ, ਜੇਕਰ ਹੁੰਦੀ ਤਾਂ ਭਾਜਪਾ ਕੇਜਰੀਵਾਲ ਤੇ ਸੋਰੇਨ ਨੂੰ ਜੇਲ੍ਹ 'ਚ ਨਾ ਸੁੱਟਦੀ: ਭਗਵੰਤ ਮਾਨ ਸ਼ੰਭੂ ਰੇਲਵੇ ਟ੍ਰੈਕ 'ਤੇ ਛੇਵੇਂ ਦਿਨ ਵੀ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦਾ ਧਰਨਾ ਜਾਰੀ ਅਕਾਲੀ ਦਲ ਦੇ ਸੰਪਰਕ ’ਚ ਆਏ ਬੈਂਸ ਭਰਾ ਸੰਤੋਖ ਚੌਧਰੀ ਦੀ ਪਤਨੀ ਕਰਮਜੀਤ ਕੌਰ BJP ‘ਚ ਸ਼ਾਮਿਲ ਹਿਮਾਚਲ ਕਾਂਗਰਸ ਦੇ ਸਹਿ-ਇੰਚਾਰਜ ਤਜਿੰਦਰ ਪਾਲ ਬਿੱਟੂ ਨੇ ਦਿੱਤਾ ਅਸਤੀਫਾ ਨਛੱਤਰ ਸਿੰਘ ਬਣੇ ਭਾਰਤੀ ਕਿਸਾਨ ਯੂਨੀਅਨ ਕ੍ਰਾਂਤੀਕਾਰੀ ਦੇ ਦੁਆਬਾ ਪ੍ਰਧਾਨ ਜਲੰਧਰ ਸੈਂਟਰਲ ਹਲਕੇ ਵਿਚ ਭਾਜਪਾ ਨੂੰ ਝਟਕਾ , ਮਨਜੀਤ ਸਿੰਘ ਸਿਮਰਨ ਕਾਂਗਰਸ ਵਿਚ ਸ਼ਾਮਲ मुख्यमंत्री भगवंत मान को मिला लोगों का प्यार, कहीं फूलों का हार तो कहीं जय जय कार

डीएवी यूनिवर्सिटी ने कराया क्वांटम और साइबर सिक्योरिटी पर वेबिनार

जालंधर (Jatinder Rawat)- डीएवी यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट ऑफ़ कंप्यूटर साइंस एंड ऍप्लिकेशन्स (सीएसए) और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) ने क्वांटम और साइबर सुरक्षा पर 3-दिवसीय वेबिनार श्रृंखला का आयोजन किया। श्रृंखला का उद्देश्य छात्रों को क्वांटम कंप्यूटिंग और इसके सुरक्षा पहलुओं के साथ-साथ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और संबंधित खतरों के बारे में शिक्षित करना था।

कार्यक्रम में विभिन्न यूनिवर्सिटीज और संस्थानों के विशेषज्ञों ने विभिन्न विषयों पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। इस सीरीज का उद्घाटन डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. मनोज कुमार ने किया।

आईआईटी रोपड़ के डॉ. विमल भाटिया ने पहले सत्र का संचालन किया, जिसमें क्वांटम कम्युनिकेशंस और ऑप्टिकल नेटवर्क की मूल बातें और एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने की विधि पर चर्चा की। एमएनआईआईटी, भोपाल के डॉ. दीपक सिंह तोमर ने एप्लीकेशन सिक्योरिटी अटैक्स एंड मिटिगेशन टेक्निक्स के बारे में बताया, जबकि डॉ. अरविंद महेंद्रू, कोऑर्डिनेटर (सीएसए) ने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और नेटवर्क सिक्योरिटी के एप्लीकेशंस पर प्रकाश डाला। डॉ. राहुल हंस (सीएसई) ने विभिन्न वेबसाइटों पर किए गए हमलों और उन्हें कम करने के तरीकों के बारे में बात की।

स्टेफानो पिरोनियो, बेल्जियम के डॉ. शुभायन सरकार ने क्वांटम कम्युनिकेशन पीछे के विज्ञानं पर चर्चा की। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉलोन्गॉन्ग, संयुक्त अरब अमीरात के डॉ. मनोज कुमार ने साइबर हमलों के वर्गीकरण और उद्यम साइबर सुरक्षा डोमेन सहित साइबर सुरक्षा में मौजूदा खतरों पर चर्चा की।

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज के डॉ. आदर्श कुमार ने इंटरनेट समाज द्वारा सामना किए जा रहे महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे दुनिया भर में खुली ऐप सुरक्षा परियोजना उपलब्ध करने के प्रयासों पर चर्चा की। जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ आईटी, नोएडा से डॉ. के. राजलक्ष्मी ने आईओटी के बुनियादी ब्लॉक, सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दों और आईओटी में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी की भूमिका पर प्रस्तुति दी।

श्रृंखला का समापन डीएवी यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर डॉ मनोज कुमार ने किया, जिन्होंने छात्रों को वेब सुरक्षा के भविष्य पर प्रकाश डाला।

Loading

Scroll to Top