जोश उत्साह देशभक्ति से परिपूर्ण एनसीसी कैडेटों का दस दिवसीय कैम्प का आगाज

जालंधर:   2 पंजाब एनसीसी बटालियन के तत्वाधान संयुक्त वार्षिक ट्रेनिंग कैम्प-42 का शुभारम्भ डीएवी इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेकनोलॉजी मे आरंम्भ हुआ, जिसमे 600 एनसीसी कैडेट भाग ले रहे हैं। दिन रात के 10 दिवसीय कैम्प मे अन्य जिलों से आये केडेट भी भाग ले रहे हैं। गणतन्त्र दिवस दिल्ली में भाग लेने के लिये 105 केडेट तीसरे एनसीसी कैम्प में भाग ले रहे हैं। इस कैम्प में चयनित कैडेट इंटर ग्रुप प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एनसीसी एकेडेमी रोपड़ मे जाएंगे। जिसमें 10 एनसीसी ग्रुप के केडेट गणतंत्र दिवस दिल्ली प्रतियोगिता में भाग लेंगे जो पंजाब, हिमाचल, हरियाणा और चड़ीगढ़ से आयेगें।

2 पंजाब एनसीसी बटालियन के 500 केडेट 36 विभिन्न शिक्षण संस्थानों से एनसीसी कैम्प करने आये हुये हैं जो एनसीसी के विभिन्न विषयों पर ट्रेनिंग लेगें। जिसमें हथियारों से ड्रिल, हथियारों को खोलना-जोड़ना, हथियारों के नाम और हिस्से पुर्जे की जानकारी, व्यक्तित्व  विकास, नेतृत्व के गुण, मानचित्र अध्ययन, बैटल ड्रिल, सेक्शन बैटल जैसे कई विषयों पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

            कर्नल विनोद जोशी, कैम्प कमांडेंड ने बताया 600 कैडेटों की सैन्य ट्रेनिंग सुबह 6 बजे से रात 9 बजे प्रतिदिन होगी जिसमें प्रात: दौड व्यायाम नाश्ते के बाद सैन्य ट्रेनिंग सायंकाल में टीम स्पोर्ट्स आदि शामिल हैं। कैम्प कमाडेंड ने डीएवी  इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेकनोलॉजी  के प्रिसिंपल डा. सुधीर शर्मा का आभार व्यक्त किया की उन्होंने कैम्प के लिये हॉस्टल तथा सभी प्रशासनिक सुविधायें प्राप्त करायी है। 600 कैडेटों की बेहतरीन ट्रेनिंग के लिये 6 एसोसिएट एनसीसी अफसर, गर्ल्स कैडेट प्रशिक्षक और 45 सेना के प्रशिक्षक तैनात किये गये हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Latest news
जोश उत्साह देशभक्ति से परिपूर्ण एनसीसी कैडेटों का दस दिवसीय कैम्प का आगाज डिवीजनल कमिश्नर ने लोगों को भगवान वाल्मीकि जी की शिक्षाओं से मार्गदर्शन लेकर मानवता के कल्याण के लिए... डिप्टी कमिश्नर ने किसानों को वातावरण की संभाल में सक्रिय भूमिका निभाने का न्योता दिया भगवान वाल्मीकि जी का जीवन हमें सत्य एवं परिश्रम के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है: मोहिंदर भगत  रैशनेलाईजेशन के बाद जिले में 1926 पोलिंग बूथ : डिप्टी कमिश्नर ਪਿੰਡ ਬਿੱਲਾ ਨਵਾਬ ਨੇ ਜਾਤ ਪਾਤ ਤੋਂ ਉੱਤੇ ਉੱਠ ਕੇ ਸਰਬ ਸੰਮਤੀ ਨਾਲ ਚੁਣਿਆ ਪਰਮਜੀਤ ਕੌਰ ਨੂੰ ਪਿੰਡ ਦੀ ਸਰਪੰਚ लुधियाना जिले में  वायु रक्षा ब्रिगेड द्वारा भूतपूर्व सैनिकों की रैली का आयोजन  भगवान वाल्मीकि जी ने रामायण की रचना कर हमें शिक्षित होने का संदेश दिया: मोहिंदर भगत  प्रगतिशील और समृद्ध पंजाब के निर्माण के लिए भगवान वाल्मीकि जी के पदचिह्नों पर चलें: मुख्यमंत्री की ल... कैबिनेट मंत्रियों ने भगवान वाल्मीकि जी के प्रकाश उत्सव पर लोगों को मुबारकबाद दी