Royal Eggs Related To Russian Empire To Be Shown In Exhibition In London Museum Worth 25 Million Pound Each : रूसी इतिहास की झलक दिखाते बेशकीमती शाही अंडे, एक की कीमत 2 अरब रुपए से भी ज्यादा


लंदन
ब्रिटेन की एक एग्जीबिशन में बेशकीमती हीरे-जवाहरातों से जड़े अंडों को रखा जाएगा जिनका संबंध रूसी साम्राज्य से है। दावा किया जा रहा है कि एक अंडे की कीमत 25 मिलियन पाउंड तक हो सकती है। इस प्रदर्शनी का आयोजन विक्टोरिया और अल्बर्ट म्यूजियम में किया जाएगा। अंडों के अलावा इस शो में कई अन्य अद्भुत और उत्कृष्ट कृतियों को शामिल किया गया है। वी एंड ए के एक प्रवक्ता का कहना है कि यह 25 सालों में आयोजित सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रदर्शनी है। इसमें कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया गया है जिन्हें ब्रिटेन ने पहले कभी नहीं देखा। आइए देखते हैं रूस के शाही अंडों का इतिहास…

कठोर सर्दियों को दिखाता अंडा

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनी में सबसे बड़े- मॉस्को क्रेमलिन एग को शामिल किया गया है। साथ एक म्यूजिक बॉक्स होगा जो ज़ार निकोलस II का पसंदीदा संगीत बजाता है। अंडों पर नजर डालें तो हरे रंग के इस अंडे का नाम है डायमंड ट्रेलिस एग। इसे 1892 में सम्राट अलेक्जेंडर III ने ईस्टर के लिए अपनी पत्नी महारानी मारिया फेडोरोवना को दिया था। इस अंडे में प्रयोग किया गया हाथी दांत का ऑटोमेटन एक आश्चर्य है। ये अंडे प्राचीन काल को लेकर हमारी जानकारी को और पुख्ता करते हैं। इसी तरह विंटर एग की बनावट रूस की कठोर सर्दियों से प्रेरित है। इसकी रॉक क्रिस्टल बॉडी को बारीकी से उकेरा गया है और डायमंड-माउंटेड प्लैटिनम फ्रॉस्ट पैटर्न से सजाया गया है। (Photo : Dailymail)

अंडे पर बना सम्राट के परिवार का प्रतीक

इसका नाम है कोलोनेड एग, जिसे सम्राट निकोलस द्वितीय ने अपनी पत्नी महारानी एलेक्जेंड्रा फेडोरोवना को 1910 में ईस्टर के लिए दिया गया था। अंडे की बनावट और सजावट सम्राट के परिवार को दिखाते हैं। बेस के चारों ओर चार सोने के करूब उनकी बेटियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। अंदर के कबूतर सम्राट और उनकी पत्नी को दिखाते हैं और टॉप पर करूब उनके बेटे त्सारेविच एलेक्सी का प्रतीक है। (Photo : Dailymail)

अंडे के शेल पर बनी सम्राट के बच्चों की तस्वीरें

अलेक्जेंडर पैलेस एग सम्राट निकोलस द्वितीय ने 1908 में ईस्टर के लिए अपनी महारानी एलेक्जेंड्रा फेडोरोवना को दिया गया था। सम्राट निकोलस II के बच्चों और परिवार को इस अंडे के माध्यम से दिखाया गया है। अंडे के शेल पर सम्राट के पांच बच्चों की तस्वीरें हैं जो अंडाकार फ्रेम में हैं और वाटरकलर से बनाई गई हैं। प्रदर्शनी में शामिल किया गया प्रत्येक अंडा अद्वितीय है, जिनको लेकर यह साबित हो चुका है कि प्रत्येक के निर्माण में एक शानदार और ‘आश्चर्यचकित’ तत्व का इस्तेमाल किया गया है। (Photo : Dailymail)

प्रथम विश्व के संघर्ष को दिखाता अंडा

पिकॉक एग में एक सोने के मोर को देखा जा सकता है जो एक ऑटोमेटन शेल के भीतर एक रंगीन सोने के फूल वाले पेड़ पर बैठा है। मोर को अपनी जगह से हटाया जा सकता है। इनमें सबसे पुराना हेन एग है जिसे सम्राट अलेक्जेंडर III ने 1885 में ईस्टर के लिए अपनी पत्नी महारानी मारिया फेडोरोवना को दिया गया था। यह अपनी तरह का पहला अंडा था और सम्राट इससे बहुत खुश थे। ट्रिप्टिच एग पर रूसी रेड क्रॉस को देखा जा सकता है जो इसे 1915 में मिला था। यह प्रथम विश्व युद्ध के दौर के संघर्ष को दिखाता है। (Photo : Dailymail)



Source link

 6,812 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *