reet 2021: REET की हाई लेवल सिक्योरिटी: इंटरनेट-SMS सेवा बंद से लेकर flying squad तक, एग्जाम से पहले जानें – reet 2021 guidelines, here flying squad to internet, sms shutdown, check details


हाइलाइट्स

  • REET 2021 के लिए पूरी तरह तैयार राजस्थान सरकार।
  • करीब 16 लाख उम्मीदवार देंगे एग्जाम।
  • हाई लेवल सिक्योरिटी के लिए कई कड़े इंतजाम।
  • नकल कराने वाले भी रहें सावधान, जा सकती है नौकरी।

REET 2021 Guidelines: लगभग 16 लाख उम्मीदवार राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स यानी रीट एग्जाम 2021 (REET 2021) देने के लिए तैयार हैं। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने इतने बड़े संख्या में छात्रों की परीक्षा (Rajasthan Eligibility Exam for Teachers 2021) की पूरी तैयार कर ली है। राज्य सरकार ने न सिर्फ छात्रों की सुविधा बल्कि पेपर में नकल रोकने के लिए भी कई इंतजाम किए हैं।

26 सितंबर 2021 को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) राज्य में सबसे बड़ी परीक्षा में से एक एग्जाम आयोजित करने जा रहा है। परीक्षा के दिन के कैंडिडेट्स के लिए जरूरी दिशा- निर्देश (REET 2021 Guidelines) और स्पेशल इंतजाम किए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को इन सभी के बारे में पता होना चाहिए, जोकि नीचे देख सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर भी उपलब्ध है।

31000 शिक्षक भर्ती के लिए होगा रीट एग्जाम
सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में ग्रेड -3 लेवल के तहत करीब 31000 शिक्षक भर्ती (Shikshak Bhati) के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा यानी आरईईटी एग्जाम 2021 आयोजित किया जा रहा है। जिसके एडमिट कार्ड 17 सितंबर 2021 को जारी किए गए थे।

4000 से ज्यादा एग्जाम सेंटर
आरईईटी 2021 परीक्षा राजस्थान राज्य भर में लगभग 4153 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। आरईईटी 2021 उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एडमिट कार्ड न भूलें। इसके साथ ही, उन्हें चेकिंग के लिए एक वैध आईडी प्रूफ भी साथ रखना होगा।

रीट एग्जाम पैटर्न
परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की अवधि के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण मोड में आयोजित की जाएगी। इसमें एक-एक अंक के कुल 150 मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन होंगे और किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

पेपर लीक की अफवाह फैलाने वालों पर रहेगी नजर
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्विट कर कहा कि, “राज्य सरकार ने 16 लाख उम्मीदवारों के साथ अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा REET के सफल आयोजन के लिए विशेष तैयारी की है। उम्मीदवार किसी भी अवैध गतिविधि की सूचना पुलिस को दें। आरईईटी की साजिश रचकर पेपर लीक जैसी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।” अगर कोई सरकारी कर्मचारी परीक्षा में नकल करवाते पाया गया तो उसकी नौकरी चली जाएगी। और यदि कोई निजी संस्थान धोखाधड़ी मामलों में लिप्त पाया जाता है, तो वे अपनी मान्यता खो देंगे।

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri 2021: APSC ने निकाली मेडिकल ऑफिसर की भर्ती, प्रतिमाह 1 लाख रुपये वेतन, देखें डीटेल

चील सी पैनी नजर रहेगी फ्लाईंग स्क्वाड
एग्जाम के दौरान हाई लेवल सिक्योरिटी देखने को मिलेगी। सरकार ने चार एग्जाम सेंटर्स में से प्रत्येक पर फ्लाईंग स्क्वाड तैनात किया है। यह दस्ता हर समय सतर्क रहेगा। उनके साथ, प्रत्येक परीक्षा केंद्र के अंदर भी पैनी नजर रखेगा, जिससे सुरक्षा व्यवस्था और ज्यादा कड़ी हो जाएगी।

इंटरनेट बंद, SMS बंद और… ये सेवाएं भी 12 घंटे रहेंगी बंद
धोखाधड़ी को रोकने के लिए, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, बल्क एसएमएस और एमएमएस सेवाएं और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म काम नहीं करेंगे। आरईईटी परीक्षा के मद्देनजर 26 सितंबर को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक अजमेर जिले में सेवाएं निलंबित रहेंगी और केवल कॉल सेवा उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें: Metro Rail Jobs: ITI पास से ग्रेजुएट्स के लिए वैकेंसी, सैलरी 2.60 लाख रुपये तक, यहां से करें Apply

फ्री में करें सफर
राज्य सरकार परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को बसों से फ्री ट्रैवल की सुविधा भी दे रही है।

UPSC Results 2021 : बेटे ने हासिल की 10वीं रैंक तो मां के छलके आंसू, सत्यम गांधी के पिता बोले- ‘बहुत बड़ा दिन’

कोविड-19 नियमों का भी रखें ध्यान
COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल भी लागू हैं। हर समय फेस मास्क पहनना अनिवार्य है और भीड़भाड़ की अनुमति नहीं है। उम्मीदवारों को हर समय सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी।



Source link

 3,761 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *