Coronavirus international help: भारत में Coronavirus की त्रासदी के बीच अमेरिका ने भेजी मदद, ऑक्सिजन सिलिंडर लेकर निकले दो विमान – us sends two planes to india with supplies to fight covid


वॉशिंगटन
बढ़ती महामारी के बीच अमेरिका की वायुसेना के दो विमान राहत सामग्री लेकर निकल चुके हैं। अमेरिका के रक्षामंत्री लॉएड ऑस्टिन ने ट्वीट कर बताया है कि विमान C-5M सुपरगैलेक्सी और C-17 ग्लोबमास्टर III भारत के लिए निकल लिए हैं। ये ऑक्सिजन सिलिंडर/रेग्युलेटर, रैपिड डायग्नोस्टिक किट, N95 मास्क और पल्स ऑग्जीमीटर लेकर आ रहे हैं। सूत्रों ने बुधवार को बताया था कि भारत ने अमेरिका से मेडिकल आपूर्ति मांगी है जिनमें वैक्सीन की तैयार खुराकों के साथ-साथ कच्चा माल भी शामिल है।

बताया गया है कि मेडिकल आपूर्ति लेकर एक अमेरिकी विमान के शुक्रवार को यहां पहुंचने की संभावना है जबकि रूसी विमान के बृहस्पतिवार रात तक पहुंचने की उम्मीद है। भारत अमेरिका और अन्य देशों से रेमडेसिविर, टोसिलिज़ुमैब और फेवीपिरवीर जैसी अहम दवाओं की खरीद पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

अमेरिका के अलावा रूस, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, बेल्जियम, रोमानिया, लक्समबर्ग, सिंगापुर, पुर्तगाल, स्वीडन, न्यूजीलैंड, कुवैत और मॉरीशस सहित कई प्रमुख देशों ने भारत को महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए मेडिकल सहायता की घोषणा की है।

ऑक्सिजन सिलिंडर

ऑक्सिजन सिलिंडर

इससे पहले भारतीय वायुसेना ने गुरुवार को बैंकॉक, सिंगापुर और दुबई से 12 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर भारत लाए। भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है और कई राज्यों के अस्पतालों में चिकित्सीय ऑक्सीजन तथा बिस्तरों की कमी है। एक आधिकारिक बयान में बताया गया, ‘भारतीय वायुसेना फिलहाल खाली क्रायोजेनिक कंटेनर तीन स्थानों से ला रही है। तीन कंटेनर बैंकॉक से, तीन सिंगापुर से और छह कंटेनर दुबई से लाए गए हैं।’

मुंबई के नेस्को वैक्सीनेशन सेंटर पर उमड़ी भीड़, अव्यवस्था से लोगों में नाराजगी

अमेरिका से निकला विमान

अमेरिका से निकला विमान



Source link

 12 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *